Monday, January 18, 2021
Home Hindi महत्वपूर्ण उपाय बुरी नज़र से बचने के उपाय

बुरी नज़र से बचने के उपाय

टोने टोटके को दूर करने के उपाय
Tone totke ko dur karne ke upay

इस संसार में कई तरह की परेशानियाँ कई तरह के रोग है और इनमें एक बहुत बड़ी परेशानी नज़र लगने की या किसी के द्वारा जान बुझ कर किया कराया कराना अर्थात टोना टोटका कराना की होती है। हम सब लोगो की कभी न कभी डंडी वाली सूखी लाल मिर्च, फिटकरी, मुट्ठी भर नमक, तेल की बत्ती आदि से माँ, नानी-दादी नजर जरूर उतारी होगी। हमने घरों के ऊपर काली मटकी या बच्चो के माथे पर काला टीका देखा होगा या ट्रकों के पीछे “बुरी नजर वाले तेरा मुँह काला” तो अवश्य ही पड़ा होगा ।

नज़र दोष अर्थात नज़र लगना हिन्दु धर्म के आलावा इसाई और मुस्लिम धर्मं में भी माना जाता है । पश्चिमी देशो में नज़र लगने की आशंका से लोग टच वुड कह कर लकड़ी को छू लेते है जिससे उन्हें नज़र ना लगे इसाई धर्म में नज़र लगने पर गिरजाघर से पानी लाकर उसे पिलाया जाता है,
जानिए बुरी नज़र के उपाय, Buri nazar ke upay, टोने टोटके को दूर करने के उपाय, Tone totke ko dur karne ke upay ।

इस्लाम धर्म में नज़र लगने पर अंडा या जानवर की कलेजी उतारकर उसे बीच चौराहे पर रखा जाता है। इस्लाम में नज़र लगने पर दरगाह से फूल और अगरबत्ती की राख लाकर पीड़ित व्यक्ति के सिरहाने रखा जाता है या उसे खिलाते है।

नजर लगना एक बहुत ही बड़ा दोष माना जाता है जिसके कारण इन्सान का भाग्य बिलकुल सो जाता है उसके किये गए सारे काम विफल हो जाते है , सोना भी मिट्टी होने लगता है । अगर कभी कोई भी स्त्री पुरुष किसी की उन्नति, सम्रद्धि, खुशहाली, अच्छे स्वास्थ्य को देखकर ईर्ष्या करता है वा बुरी नियत के कारण कुछ गलत कह दे तो उसे नज़र लग सकती है ।
कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि अपनों की ही नज़र लग जाती है उनकी नियत बुरी नहीं होती है लेकिन उनको लगता है कि ‘हाय’ इनके पास इतना है यह इतने खुश है काश यह सब मेरे पास भी हो । यही ‘हाय’ , यही उनके पास की सभी खुशियों की चाहत, इसी नज़र को नज़र लगना कहते है ।
नज़र लगने के कारण अच्छा खासा व्यवसाय /रोज़गार अचानक रुक सा जाता है या आकस्मिक परेशानिया आ जाती है। नज़र लगने के कारण बच्चे या बड़े दोनों की ही तबियत ख़राब हो सकती है, परिवार में कलह का स्थाई रूप से निवास हो जाता है, समाज में बदनामी और कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़ सकते है मित्रों रिश्तेदारों से सम्बन्ध ख़राब हो जाते है , कोई भी उपाय कितना भी प्रयत्न काम नहीं करता है।

आपने भी लोगो को यह कहते हुए सुना होगा कि किसी ने किसी दूसरे पर टोना टोटका कर दिया है, पूरी मेहनत के पश्चात भी उसे अपने कार्य में सफलता नहीं मिल रही है , लगता है कि जैसे किसी ने उसका व्यवसाय को बांध दिया है। इस किये कराये / बंधन के कारण ही उसका कारोवार, उसका स्वास्थ्य उसके रिश्ते सब कुछ बिगड़ जाते है कोई भी उपाय, कोई भी दवा कोई भी सब प्रकार की मेहनत सब कुछ बेकार चला जाता है, व्यक्ति अपने जीवन से बिलकुल निराश हो जाता है, उसे अपने जीवन में हर तरफ से दुःख और परेशानियाँ ही नज़र आने लगती है यदि ऐसा है तो तो जातक स्वयं ही कुछ उपायों को करके इस बन्धन, इस नज़र दोष को दूर कर सकता है।


बुरी नज़र / टोने टोटके को दूर करने के उपाय

hand logo पीली कौड़ी में छेद करके उसे बच्चे को पहनाने से उसे नजर नहीं लगती है।

hand logo बच्चों को मोती चांद का लॉकेट एवं काले-सफेद मोती का नजरबंद का ब्रेसलेट या करधनी पहनाएं इससे भी बच्चो को नज़र नहीं लगती है ।

hand logo नज़र से बचने के लिए हमें अपने दाहिने हाथ या गले में भैरों मंदिर का काला गंडा ( गांठ लगा हुआ काला धागा ) अवश्य ही धारण करना चाहिए । हाथ में पूजा का लाल कलावा बांधने से भी बुरी नज़र से बचाव होता है ।

hand logo यदि बच्चा दूध पीने या खाना खाने में आनाकानी करें तो उसके ऊपर से दूध को उसारकर कुत्ते को पिला दें और रोटी को उतारकर कुत्ते अथवा गाय को खिला दें, दूध और खाने की नज़र उतर जाएगी ।

hand logo यदि आपको किसी स्त्री या पुरुष पर संदेह हो कि उसकी नजर बच्चे को लगी हैं, तो आप उसका हाथ बच्चे के सिर पर फिरवा दें, नजर उतर जाएगी।

134 Shares facebook sharing button Share whatsapp sharing button Share twitter sharing button Tweet email sharing button Email linkedin sharing button Share
धन लाभ के उपाय, गोरा होने के उपाय, कारोबार बढाने के उपाय, मधुमेह के उपचार
आगे जाएं

Ad space on memory museum

दोस्तों यह साईट बिलकुल निशुल्क है। यह साइट या इस साईट से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, आचार्य, ज्योतिषी किसी भी उपाय के लिए धन की मांग नहीं करते है , यदि आप किसी भी विज्ञापन, मैसेज आदि के कारण अपने किसी कार्य के लिए किसी को भी कोई भुगतान करते है तो इसमें इस साइट की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी । यदि आपको इस साईट से कुछ भी लाभ प्राप्त हुआ हो , आपको इस साईट के कंटेंट पसंद आते हो तो मदद स्वरुप आप इस साईट को प्रति दिन ना केवल खुद ज्यादा से ज्यादा विजिट करे वरन अपने सम्पर्कियों को भी इस साईट के बारे में अवश्य बताएं …..धन्यवाद ।।

अपने उपाय/ टोटके भी लिखे :—– नाम:     
ई-मेल:   

मोबाइल: 

उपाय:    

Submit

  • All Post
  • Admin Reply

No Tips !!!!



<< Previous12345673334Next >> Access denied for user ”@’localhost’ (using password: NO)

Pandit Jihttps://www.memorymuseum.net
MemoryMuseum is one of the oldest and trusted sources to get devotional information in India. You can also find various tools to stay connected with Indian culture and traditions like Ram Shalaka, Panchang, Swapnphal, and Ayurveda.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

दांत दर्द की दवा, dant dard ki dava,

दांत दर्द से छुटकारा कैसे पाएँ, Dant dard se chutkara kaise payen,दाँत Dant का हमारे शरीर में...

Shri Ram Shalaka Prashnavali

श्रीराम शलाका प्रश्नावली (Shri Ram Shalaka Prashnavali)हर व्यक्ति चाहता है की उसका...

Home Remedies For Swine Flue Prevention

PRECAUTIONS AND REMEDIES FOR SWINE FLUWith the change of season, especially during the onset of rainy season...

How To Get Success in Court Cases

If any person is trapped in Court Cases, and if doubts are there......then by sighting sancrosanct 'Muqadma Vijayi Yantra' ,& by some...
Translate »