Saturday, June 12, 2021
Home Hindi महत्वपूर्ण उपाय Height badyen, हाइट बढ़ाएं,

Height badyen, हाइट बढ़ाएं,

हाइट बढ़ाएं, height badyen,



आज के युग में हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी height, लम्बाई अच्छी हो, वस्तुत: लम्बे कद वालो को बहुत से क्षेत्रो में बढ़त मिल जाती है। इसी लिए हर कोई कोशिश करता है कि वह height badyen, हाइट बढ़ाएं ।

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि जिन लोगो का कद सामान्य से कम होता है उनमे हीन भावना भी आने लगती है। लेकिन कुछ नियमो का पालन करके, आसान से घरेलु और आयुर्वेदिक उपायों और योग द्वारा अच्छा लम्बा कद निश्चित रूप से पाया जा सकता है।

जानिए, हाइट बढ़ाएं, height badyen, लम्बाई बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपचार, lambai badane ke ayurvedik upchar, लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपाय, lambai badane ke gharelu upay,

हाइट बढ़ाने के उपाय, height badane ke upay,


* प्रतिदिन 10 से 20 मिनट रस्सी अवश्य ही कूदें इससे भी लम्बाई बढ़ती है ।

* हाइट बढ़ाने, height badayen, कद लम्बा करने के लिए अंगूठों को खीचिए ताकि मांसपेशियों में खिंचाब बढे़ इससे शरीर में रक्त का दौरा भी बढ़ता है।

अवश्य पढ़ें :- अगर गिरते हो बाल तो ना होएं परेशान तुरंत करें ये उपाय, जानिए बालो का गिरना कैसे रोकें,

* 16 से 18 वर्ष की आयु के बाद ज्यादातर बच्चों के शरीर में कार्टिलेज फैलने के बजाय जमा होने लगता है जिससे हड्डियों का विकास रुक जाता है। ऐसे में कम उम्र से ही अगर बच्चों को हाइट बढ़ाने height badane के लिए स्ट्रेचिंग करने का अभ्यास कराएं तो बहुत लाभ मिलता है । स्ट्रेचिंग से रीढ़ की हड्डी को बल व मांसपेशियों को विस्तार मिलता है, हाइट height बढ़ती है।

* हाइट बढ़ाने के height badane ke लिए बच्चे को सीधा दीवार की ओर मुंह करके खड़ा करें और उसके कद को मार्क करें। अब बच्चे को हाथ ऊपर करके खुद को ऊपर की ओर जितना हो सके खींचने को कहें। शरीर का सारा भार सिर्फ पैर के अंगूठों पर ही होना चाहिए।

फिर उसकी हाथ के छोर को भी मार्क करें। बच्चे से रोजाना यह स्ट्रेचिंग करवाएं और साथ-साथ उसकी height, हाइट व स्ट्रेचिंग की क्षमता को भी चेक करते रहें।

* बच्चों को कंप्यूटर पर गेम खेलने के बजाय बाहर बास्केटबॉल, बैडमिंटन, टेनिस, दौड़, स्विमिंग और साइकिलिंग जैसे खेल खेलने के प्रोत्साहित करें। इससे उनकी मांसपेशियां भी प्राकृतिक तरीके से मजबूत होती हैं और height, लंबाई बढ़ती है।

* कभी भी झुककर बैठना या झुककर चलना नहीं चाहिए । चलते और बैठते समय अपनी कमर और छाती को सीधा रखे ।

* भुजंग आसन करें, इससे आपके सीने और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होगा। इसको रोजाना करने से लंबाई बढाई जा सकती है। इसको करते समय जितना पीछे हो सके उतना हों। इसी पोजीशन में करीब 20 सेकेंड तक रहें और कम से कम 3-4 बार करें। इस उपाय से हाइट बढ़ाएं, Height badyen।

अवश्य पढ़ें :- जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार कैसा रहना चाहिए आपका बाथरूम, अवश्य जानिए बाथरूम के वास्तु टिप्स

लम्बाई बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपचार, Lambai Badhane ke ayurvedik Upchar,


* कैल्शियम शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। कैल्शियम हमें दूध, चीज़, दही आदि में मिलता है। ऊंचा लंबा कद पाने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है। मिनरल-खनिज हड्डी के ऊतकों का निर्माण करता है। ये हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं।

* अगर आपको अपनी लंबाई बढ़ानी है तो खनिज से भरपूर तत्वों का इस्तेमाल करें। यह पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में पाया जाता है। लंबाई बढ़ाने के लिए जिस विटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह विटामिन डी।

यह मछली, दाल, अंडा, टोफू, सोया मिल्कर, सोया बीन, मशरूम और बादाम आदि में पाया जाता है। इसके साथ ही टेनिस व बास्केट बॉल भी अनिवार्य रूप से खेलें।

* लम्बाई बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपचार, lambai badane ke ayurvedik upchar, यह है कि अश्वगंधा जड़ का आधा चम्मच चूर्ण सुबह खाली पेट पानी से ले इसके 5 मिनट बाद एक कप गर्म दूध अवश्य ही पियें।
इसे 3 माह तक लगातार लेने से शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती है, शरीर बलवान होता है और लम्बाई बढ़ने लगती है ।

अवश्य पढ़ें :- कुंडली में केतु अशुभ हो तो आत्मबल की होती है कमी, भय लगना, बुरे सपने आना, डिप्रेशन का होता है शिकार, केतु के शुभ फलो के लिए करे ये उपाय

* लम्बाई बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपचार, lambai badane ke ayurvedik upchar, में सबसे बढ़िया और आसान उपाय है कि गेहूँ के दाने के बराबर मात्रा में चूना रोज दही, दाल या सब्जी में मिलाकर खाना चाहिए या पानी में मिलाके पीना चाहिए ।

इससे लम्बाई और स्मरण शक्ति दोनों का ही विकास होता है। शरीर में चुस्ती फुर्ती बनी रहती है । लेकिन जिन लोगो को पथरी की समस्या हो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए । 

हाइट, height, हाइट बढ़ाएं, Height badyen, हाइट टिप्स, height tips, हाइट बढ़ाने, height badane, हाइट बढ़ाने के उपाय, height badane ke upay, हाइट कैसे बढ़ाएं, Height kaise badyen, हाइट कैसे बढ़ती है, Height kaise badti hai, हाइट बढ़ाने के टिप्स, height badane ke tips,

<< पिछले पेज पर जाएँ अगले पेज पर जाएँ >>

Pandit Jihttps://www.memorymuseum.net
MemoryMuseum is one of the oldest and trusted sources to get devotional information in India. You can also find various tools to stay connected with Indian culture and traditions like Ram Shalaka, Panchang, Swapnphal, and Ayurveda.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पूर्व दिशा के घर का वास्तु, purav disha ke ghar ka vastu,

पूर्व दिशा के घर का वास्तु, purav disha ke ghar ka vastu,जिस घर / भूखण्ड का मुख्य...

Home Remedies For Swine Flue Prevention

PRECAUTIONS AND REMEDIES FOR SWINE FLUWith the change of season, especially during the onset of rainy season...

महत्वपूर्ण उपाय | ज्योतिषी के उपाय

ज्योतिष शास्त्र, ( Jyotish shastra ), में जीवन के हर क्षेत्र में सफलता, मनवांछित लाभ के लिए ज्योतिष के उपाय, (...

राशिनुसार जन्माष्टमी | राशिनुसार जन्माष्टमी के उपाय

राशिनुसार जन्माष्टमी के उपायRashianusar Janmashtami ke Upayभगवान श्रीकृष्ण द्वारका के राजा थे उन्होंने द्वारका नगरी बसाई थी...
Translate »