Friday, August 14, 2020
Home Important Tips इंटरव्यू टिप्स

इंटरव्यू टिप्स


इंटरव्यू टिप्स

Interview यदि आप साक्षात्कार के लिए जा रहे हैं, तो मानसिक रूप से तैयार होने के साथ-साथ आवश्यक जानकारी भी जरूर हासिल कर लें। दरअसल, कई बार इस तरह की बातें भी सामने आई हैं कि कुछ लोग नई नौकरी हासिल करने से पहले ही उसे खो देते हैं, क्योंकि वे साक्षात्कार के लिए समुचित तैयारी नहीं करते हैं। यह सच है कि यदि आप थोड़ी-सी जानकारी और समझदारी से काम लें, तो आपके लिए साक्षात्कार को ‘फेस करना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। साक्षात्कार के लिए अक्सर युवा वर्ग कपड़ों से लेकर बायोडाटा तक की तैयारी का ध्यान रखते हैं। अगर इंटरव्यू पहली बार हो तो तैयारी बहुत मायने रखती है। कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन पर अगर आपने अमल किया तो आपको सफलता जरूर मिल सकती है : –

1- जिस कंपनी में आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे है उसके बारे में जितनी भी जानकारी जुटा सकें जुटा लें। कंपनी के उत्पाद या सेवा के बारे में, कंपनी की ग्रोथ के बारे में। कंपनी की वेबसाइट से जरूरी जानकारी लें।

2- साक्षात्कार के लिए जाते समय पहने जाने वाले वस्त्रों का चुनाव ध्यानपूर्वक करना चाहिए। इस समय न तो बेहद साधारण और न ही भड़कीले वस्त्र पहनने चाहिए।यदि आप उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखकर साक्षात्कार के लिए जाते हैं, तो सफलता मिलने की संभावना कई गुना बढ़ जाएगी।

3 अपनी पहली कंपनी और वहां अपने साथ कर रहे लोगों का बेवजह जिक्र न करें, अन्यथा आप अच्छा प्रभाव नहीं छोड़ पाएंगे।


4 अत्यधिक संकोची या अल्पभाषी न बनें, बल्कि अपने बारे में महत्वपूर्ण और आवश्यक जानकारी जरूर दें।


5- इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिनके पूछे जाने की संभावना अधिक रहती है। जैसे आपने पहले कहां नौकरी की थी या आपके पास कितना व कैसा एक्सपीरिएंस है या अपने बारे में कुछ बताएं आदि। इन प्रश्नों के अलावा कुछ टेक्निकल सवाल भी हो सकते हैं जिनका संबंध आपकी पढ़ाई से हो सकता है। इन सवालों के जवाब पहले से तैयार कर लें और हो सके तो एक बार इसकी तैयारी भी कर लें। याद रखें इंटरव्यू में बिना तैयारी के बिलकुल न जाएं।

6- इंटरव्यू के दौरान लगने वाले कागजात, सर्टिफिकेट आदि की चेक लिस्ट बनाकर रखें। कई बार इंटरव्यू में प्रेजेंटेशन भी देना पड़ता है। ऐसे में इस प्रेजेंटेशन के लिए पहले से इसे सीडी व पेन ड्राइव में जरूर रख लें।

7- यह बेहद जरूरी है कि आप सकारात्मक भाषा का प्रयोग करें। हां, इस दौरान किसी प्रकार की शेखी बिल्कुल न बघारें और न ही अपनी उपलब्धियों पर गर्व करें। सीधे और साधारण शब्दों में ही अपनी बातों को साक्षात्कारकत्र्ता के सामने रखें।

8- इंटरव्यू के स्थान पर वक्त से पहले पहुंचें। हो सके तो आधा घंटा वहां बिताएं ताकि आप उस माहौल में अपने आपको सही तरीके से ढाल सकें और इंटरव्यू के दौरान आप नर्वस न हो।


9- मन में ऐसा कोई डाउट बिलकुल भी न रखें कि आप इंटरव्यू अच्छा नहीं दे पाएंगे। पॉजिटिव एप्रोच बनाए रखें।

10- – ज्यादातर इंटरव्यू के दौरान फॉर्मल कपड़े ही पसंद किए जाते हैं। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपका पहनावा सबकुछ नहीं, पर बहुत कुछ है। इस कारण आपकी पर्सनलिटी को सूट करे, ऐसे ही फॉर्मल कपड़े सिलेक्ट करें।

11- अपनी कमजोरियों और त्रुटियों के बारे में अपने आप कोई जानकारी न दें। हां, यदि आपसे इनके बारे में पूछा जाए, तो ईमानदारी से जवाब दें।

12- आपका खुशमिजाज होना इंटरव्यू के दौरान के माहौल को काफी खुशनुमा बना देगा। इसके अलावा आपकी मधुर मुस्कान, हाथ मिलाने का तरीका, आंखें भी आपकी पर्सनालिटी का हिस्सा है और अगर इसका इस्तेमाल आपने सही तरीके से कर दिया तब आपका इंप्रेशन काफी अच्छा पड़ सकता है।

13- साक्षात्कार के पहले दौर में सैलॅरी और अन्य लाभ-भत्तों के बारे में कोई चर्चा न करें। बातचीत के दौरान या अपनी बॉडी-लैंग्वेज से यह जरूर जता दें कि आप पैसे को महत्व देते हैं, इसलिए अच्छी सैलॅरी पर ही काम कर पाएंगे।

14- अक्सर यह देखने में आता है कि इंटरव्यू पेनल के मेम्बर्स एक से ज्यादा होते हैं। मेम्बर्स एक के बाद एक प्रश्न पूछते हैं। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप सभी सदस्यों से मुखातिब होते हुए सवालों का जवाब दें और कभी भी इंटरव्यू लेने वाले को बीच में न टोकें।

15 – इंटरव्यू में इस बात का ध्यान जरूर रखें कि अगर आप कोई नौकरी छोड़कर आए हैं, तो उस ऑर्गनाइजेशन की बुराई बिलकुल भी न करें।

16 – इस बात के प्रति भी सावधानी जरूर बरतें कि साक्षात्कार के दौरान आप साक्षात्कारकत्र्ता से बहुत ज्यादा प्रश्न न करें, क्योंकि इससे उन्हें बुरा लग सकता है।

17 – साक्षात्कार के लिए निश्चित समय पर अवश्य पहुंच जाएं, क्योंकि देर से पहुंचना अच्छी छवि नहीं बनाता है। दरअसल, विशेषज्ञों का भी यही कहना है कि साक्षात्कार में देर से पहुंचने वाले व्यक्ति पर साक्षात्कारकत्र्ता कभी भी विश्वास नहीं करते हैं, इसलिए समय पर पहुंचना बेहद जरूरी है।

18- इंटरव्यू समाप्त होने के बाद इंटरव्यू बोर्ड को धन्यवाद कहना न भूलें।

इस साइट के सभी आलेख शोधो, आयुर्वेद के उपायों, परीक्षित प्रयोगो, लोगो के अनुभवों के आधार पर तैयार किये गए है। किसी भी बीमारी में आप अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य ही लें। पहले से ली जा रही कोई भी दवा बंद न करें। इन उपायों का प्रयोग अपने विवेक के आधार पर करें,असुविधा होने पर इस साइट की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी ।

Pandit Jihttps://www.memorymuseum.net
MemoryMuseum is one of the oldest and trusted sources to get devotional information in India. You can also find various tools to stay connected with Indian culture and traditions like Ram Shalaka, Panchang, Swapnphal, and Ayurveda.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

गगुरुद्वारा | गगुरुद्वारा ननकाना साहिब

गगुरुद्वारा ननकाना साहिबGurudwara Nankana Sahib ननकाना साहब पाकिस्तान के पंँजाब प्रान्त के शेखपुरा जिले में स्थित है। पहले...

पथरी की दवा | पथरी के देशी नुश्खे

पथरी के देसी नुस्खेPathri ka desi nuskhe वर्तमान समय में पथरी की समस्या ( pathri Ki Samasya )...

पतले होने के घरेलू उपाय |Patle Hone Ke Gharelu Upay

पतले होने के घरेलू उपाय, पतले होने के नुस्खे सामान्यता पतले लोग ज्यादा सक्रीय रहते है। जो लोग मोटे...

कद बढाने के उपाय

कद बढाने के उपायKad Badane Ke Upay हर व्यक्ति चाहता है कि उसके बच्चो की लंबाई अच्छी हो इसके...
Translate »